Letter to PM

सोमवार, 28 अगस्त 2017

आदरणीय प्रधानमंत्री महोदय,

सबसे पहले मेवाड़ की इस धरा पर प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् पहली बार कल पधारने पर आपका स्वागत है. पूरा प्रशासन, आपकी पार्टी के मंत्री/नेतागण सब इस यात्रा को ऐतिहासिक बनाने में जुटे हुए हैं, साथ ही जनता भी अपने प्रधानमंत्री को सुनने के लिए तत्पर लगती है.

मैं जो की प्रमुख विपक्षी दल- अखिल भारतीय कांग्रेस से ताल्लुक रखता हूँ आपका भाषण ज़रोर सुनूँगा लेकिन सभा स्थल से नहीं बल्कि टीवी पर, क्योंकि आप से उम्मीद है की आप मेरे शहर के लिए बहुत कुछ तोफे और सौगातें अपने पिटारे से निकाल कर जायेंगे और मेरे शहर के अच्छे दिन आ जायेंगे.

आपकी टीम और राजस्थान सरकार ने आपको कुछ सुझाव अवश्य से दिए होंगे, इस क्रम में मैं भी कुछ सुझाव देना चाहूँगा :

  • निर्माण निषेधषेत्र – झीलों के शहर से नाम से जाने वाला मेरा शहर जहाँ सदियों पहले महाराणा उदयसिंह जी ने झील किनारे बसाया और तभी से उदयपुर वासी पिछोला, स्वरूपसागर अवं फतहसागर के आस पास रहने लगे. लेकिन आज यह स्तिथि हो गयी है के आम आदमी अपने पुराने घर को बढती ज़रोरतों के अनुरूप विस्तार नहीं करा सकता, और वहीँ दूसरी तरफ पाँच सितारा होटल अवं रसूखदार को रोकने वाला कोई नहीं. कृपया करके झील के पास रहने वालों को खुद के रहने के लिए निर्माण करने दिया जाये ऐसी छुट दे के जाएँ.
  • उदयपुर – अहमदाबाद ब्रॉडगेज – सालों से धीमी गति से चले रहे काम को अधिक से अधिक बजट अवं दिशा-निर्देश देवें ताकि मेवाड़ का गुजरात के हुते हुए दक्षिण भारत से सीधे जुडाव हो सके.
  • मार्बल पर जीएसटी – हमारा यहाँ मार्बल की बहुत खदाने अवं भण्डार है और लाखों लोगों की इस से रोजी-रोटी चलती है. हाल ही में करी गयी २८% की रेट इस इंडस्ट्री की कमर तोड़ देगी. माना की यहाँ टैक्स कलेक्शन बहुत कम होता है, लेकिन २८% की रेट से स्तिथि और भी चिंताजनक हो सकती है. इस लिए आपसे गुजारिश है की इस के बारे में अवश्य कुछ घोषणा कर के जावें.
  • फिल्म सिटी – मेरे एक मित्र द्वारा उदयपुर में फिल्म सिटी खोलने के लिए मुहीम छेड़ी हुई है क्योंकि उदयपुर न केवल प्राकृतिक बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से भी फिल्म इंडस्ट्री के लिए उपयोक्त है. यहाँ सालाना अनेक भारतीय एवं विदेशी फिल्मों की शूटिंग होती है. इस लिए आप से गुज़ारिश है की सुचना एवं प्रसारण मंत्री जी को इसके लिए एक कमेटी गठित करने के किये आप घोषणा कर के जावें.
  • महाराणा प्रताप : आप का कल प्रताप गौरव केंद्र पर जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है, इसी मौके पर चाहूँगा की आप महाराणा प्रताप से जुड़े सभी स्थल जैसे की चावंड, हल्दी घाटी, मोती मगरी को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर के योजना बढ विकास कराएँ.
  • उच्च न्यायालय बेंच – उदयपुर और उससे जुड़ा शेत्र आदिवासी बहुल है और न्यायिक प्रक्रिया हेतु यहाँ की जनता को जोधपुर जाना पड़ता है. दशकों से जनता की यह मांग रही है की यहाँ पर उच्च न्यायलय की बेंच स्थापित करी जाए, जिससे मेवाड़ – वागड़ के लोगों को शीघ्र एवं सस्ता न्याय मिल सके. आप से उम्मीद है की यह सौगात आप हमें दे के जायेंगे.

यह मेरी तरफ से एक छोटा सा मांगपत्र है. कृपया करके इस पर गौर फरमाने का कष्ट करें.

आपका देशवासी,

दीपक सुखाड़िया

Advertisements

One thought on “Letter to PM

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s